Intraday Trading करके पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे कमाना चाहते हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल में आसान तरीका और टिप्स के बारे में बताने वाले हैं । इंट्राडे ट्रेडिंग, एक ऐसा तरीका है जिसमें आप एक ही दिन में स्टॉक, कमोडिटीज, या मुद्राएं खरीदते हैं और बेचते हैं।

इस तरह के ट्रेडिंग में आप कम समय में अच्छे मुनाफ़े का मौका पा सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ रिस्क भी होता है। अगर आप इस तेज गति वाली ट्रेडिंग की दुनिया में सफलता पाना चाहते हैं, तो चलिए, आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कुछ जरूरी टिप्स जिसे इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है ।

Table of Contents


इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है?


इंट्राडे ट्रेडिंग में आप एक ही दिन में स्टॉक, कमोडिटी, या मुद्राओं को खरीदते और बेचते हैं। इसका मकसद है छोटी समय अवधि में प्राइस मूवमेंट के फ़ायदा उठाना है । लंबी अवधि के निवेश के मुकाबले, इंट्राडे ट्रेडर्स अपनी पोजीशन को रात भर नहीं रखते हैं, जिस रात के समाचार और घाटे से होने वाले बाजार के खतरे से बच सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान ?


इंट्राडे ट्रेडिंग काफ़ी फ़ायदेमंद होती है, जैसे तेजी से कमाई करने की सुविधा और मुनाफ़े को बढ़ाने के लिए लीवरेज का इस्तमाल। लेकिन इसमें चुनौतियां भी होती हैं, जैसे ज्यादा इत्मिनान से काम करना, बाजार की high volatility , imotional pressure के बीच सही फैसला लेने की जरूरत होता है । सफल इंट्राडे ट्रेडर्स टेक्निकल एनालिसिस , बाज़ार की जानकारी, और अनुशासन का सही तरीके इस्तेमाल करते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए ?

हमेशा सिखने की कोशिश करें ?


इंट्राडे ट्रेडिंग में कदम रखने से पहले, बाजार, ट्रेडिंगस्ट्रैटेजी , और Risk Reward स्ट्रेटेजी के बारे में पढाई करना महत्वपूर्ण है। , अपनी समझ को सुधारने के लिए आप सेमिनार में भाग लें सकते हैं , किताबें पढ़ सकते हैं , और प्रसिद्ध समाचारों को फॉलो करें।

सही लक्ष्य तय करें


अपने Financial लक्ष्य और Risk Reward Ratio को तय करें। इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब धैर्य और अनुशासन का काम है, और सही लक्ष्य तय करके आप अपना ध्यान केन्द्रित रखते हुए नैतिक फैसले से बच सकते हैं।

Genuine ट्रेडिंग एप्प का इस्तेमाल करें ?


सफल इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक विश्वास और प्रसिद्ध Trading App का चयन करना महत्वपूर्ण है। हमेशा सही काम करने वाले ब्रोकर को चुनें, जिसका fees कम हो, व्यवसायिक गतिविधि का तेजी से बढ़ने वाला हो, और जिसका यूजर-फ्रेंडली ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हो।

टेक्नोकाल एनालिसिस और चार्ट पैटर्न


टेक्निकल एनालिसिस में मास्टर बनें


टेक्नोकाल एनालिसिस में पूरी पकड़ पाना महत्वपूर्ण है। कैंडलस्टिक चार्ट को सही तरीके से समझना , Technical indicatoires के बारे जानकारी हासिल करना , Support और Resistance , trendline के बारे में जानकारी हासिल करना सिख कर आप अपना मुनाफे को बढ़ा सकता हैं ।

पॉपुलर चार्ट पैटर्न का इस्तेमाल


इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा कैंडलस्टिक बारे में जानकारी होना तोह आबस्यक है लेकिन कुछ मशहूर चार्ट पैटर्न जैसे Head And Shoulder , डबल टॉप, और Flag पैटर्न्स के बारे में जानें। ये पैटर्न आपके बाजार में होने वाले प्राइस मूवमेंट के बारे में मददगार जानकारी देते हैं।

Risk Mannagement के बारे में जानिए


स्टॉप-लॉस ऑर्डर लगायें


स्टॉप-लॉस ऑर्डर का इस्तेमाल करना इंट्राडे ट्रेडिंग में महत्वपूर्ण है, ताकि आपको ज्यादा नुक्सान से बचाया जा सके। स्टॉप-लॉस ऑर्डर खुद-ब-खुद आपके स्टॉक को बेच देगा जब कीमत एक पहले से तय हो जाएगी लेवल तक पहुंच जाएगा।


Risk-Reward Ratio Follow करें


अपने ट्रेडों के लिए एक सही जोखिम-से-इनाम अनुपात बनाएं। इसका मतलब है कि मुनाफ़े को नुक्सान से कम रखें। एक अच्छा जोखिम-से-इनाम अनुपात आपकी winning ट्रेडों में नुक्सान वाले ट्रेडों को कवर करने में मदद करता है।

इमोशनल ट्रेडिंग से बचें


इमोशंस को काबू में रखें


इंट्राडे ट्रेडिंग समय-समय पर दिल का दलदल हो सकता है, खास करके प्राइस में तेजी या मंदी के कारण से। भय और लोभ का सही इस्तमाल करना और अपने ट्रेडिंग प्लान को पक्के रहने से आप सफल हो सकते हैं।

बाज़ार की लगतर निगरानी करें


हमेशा मार्किट news से अपडेट रहे


बाज़ार की ताज़ा ख़बरें, आर्थिक सूचनाएं, और कंपनी की घोषणाएं पर नज़र रखें। इंट्राडे ट्रेडिंग में सफल होने के लिए बाजार को प्रभावित करने वाली घाटनाओं के बारे में अपडेट रहना जरूरी है।


अंतिम विचार


इंट्राडे ट्रेडिंग एक ऐसा मौका है जहां पर सही जानकारी और मानसिकता के साथ आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। याद रखें कि खुद को पढ़ाना, सही लक्ष्य तय करना, और प्रभावी Risk reward strategy का सफल होना जरूरी है। तकनीकी तफ़सीलियत में महारत हासिल करना और बाज़ार की बदलावों के सामने अनुशासन बनाए रखना आपकी कमाई को बढ़ा सकता है।

Frequently Asked Quetions


नए लोगों के लिए क्या इंट्राडे ट्रेडिंग ठीक है?

इंट्राडे ट्रेडिंग काम और जोखिम दोनों ही बढ़ता है। शुरूआत में शुरुआती लोगों को लंबे समय तक निवेश के साथ अनुभव प्राप्त करने की सलाह दी जाती है और धीरे-धीरे उसी दिन ट्रेडिंग में उतरना चाहिए।

इंट्राडे ट्रेडिंग में मुझे कितना समय देना पड़ेगा?

इंट्राडे ट्रेडिंग में काफी समय और फोकस की जरूरत होती है। आपको बाजार के घाटों पर पूरे दिन निगरानी में रखना होगा और तेजी और मंडी के फैसले के लिए तैयार रहना पड़ेगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग शुरू करने के लिए मुझे कितना पैसा चाहिए?

वैसे तो ट्रेडिंग आप 1000 रूपए से भी कर सकते हैं लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग करके घर का खर्चा उठाने के लिए कम से कम 1,00,000 से 2,00,000 की जरुरी होती है, जिसे सही Risk Reward का पालन करके ट्रेडिंग किया जा सके।

क्या मैं इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सिर्फ Technical Analysis पर भरोसा कर सकता हूं?

इंट्राडे ट्रेडिंग में Technical Analysis तो ज़रूरी है, लेकिन सही ट्रेडिंग फ़ैसलों के लिए इसके लिए प्रे market Analysis और बाज़ार की भावनाओं को भीसमझना पड़ेगा ।

इंट्राडे ट्रेडिंग में होने वाली कुछ सामान्य गलतियाँ क्या हैं?

ओवरट्रेडिंग, स्टॉप-लॉस ऑर्डर को नजरअंदाज करना चाहिए, और भावनाओं पर काबू करना चाहिए कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जिन्हें टालना चाहिए। अपने ट्रेडिंग प्लान पर चलने से गलतियाँ कम होती हैं।

2 thoughts on “Intraday Trading करके पैसे कैसे कमाए ?”

Leave a Comment